इस जगह दुनिया की सबसे बड़ी हनुमान प्रतिमा होगी स्थापित

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

सुल्तानपुर : हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में दुनिया की सबसे बड़ी हनुमान प्रतिमा स्थापित की जाएगी। जी हां सुल्तानपुर स्थित लाडो गांव में 151 फिट ऊंची और 2000 टन वजनी प्रतिमा को हनुमान जयंती पर स्थापित किया जाएगा। इस मूर्ति को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया जाएगा। 4 करोड़ की लागत से इस मूर्ति का निर्माण किया गया है।

सोलन जिले का लाडो गांव को अब धार्मिक पर्यटन के रूप में पहचान मिलने जा रही है। पिछले पांच सालों से मानव भारती यूनिवर्सिटी के परिसर में इस प्रतिमा को तैयार किया जा रहा था जो अब पूर्ण हो चुका है।

इस मूर्ति को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित मातूराम फाइन आर्ट गुडग़ांव के मूर्तिकार नरेश कुमार ने बनाया है। इस मूर्ति को मानव भारती चेरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. राजकुमार राणा ने बनवाया है। मूर्ति बनाने में करीब चार करोड़ रुपए का खर्चा भी मानव भारती चेरिटेबल ने दिया है।

इस समय हनुमान की सबसे ऊंची मूर्ति आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिला में स्थित है. इसकी ऊंचाई 135 फीट है. अब हिमाचल के सोलन जिले में दुनिया की सबसे बड़ी हनुमान प्रतिमा स्थापित होगी।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*