बिना क्लीनिंग प्रोडक्ट्स के ऐसे फटाक से चमकेगा बाथरूम.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

घर की सफाई के साथ बाथरूम की सफाई लगभग सभी के वीकेंड टास्क में एक होती है. इसके लिए तरह-तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के साथ क्या कभी टूथपेस्ट और टमाटर सॉस आजमाकर देखा है? इनसे भी बाथरूम की सफाई की जा सकती है. जानें, कैसे.

बेसिन साफ करनी हो तो स्पंज गीला करके उसपर पेस्ट लगाएं और उसे वॉशबेसिन में चारों ओर रगड़ें. थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोएं. बेसिन एकदम साफ हो जाएगा.

सिरका और बेकिंग सोडा से भी बेसिन की सफाई की जा सकती है. इन दोनों को लगभग एक टेबल स्पून मिलाएं और बेसिन में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से धोएं, बेसिन नए जैसा लगने लगेगा.

अक्सर नल की टोंटी काली पड़ जाती है या उसपर पानी के निशान हो जाते हैं. इसे दूर करने के लिए टमाटर की सॉस लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. किसी ब्रश से रगड़ते हुए पानी डालें. नल एकदम चमकने लगेगा.

बाथरूम के कोनों में जमा हुई गंदगी को दूर करने के लिए आलू का उपयोग कर सकते हैं. आलू छीलकर उसके टुकड़े कर लें, अब कोनों में इन टुकड़ों को रगड़ें. तुरंत ही किसी कपड़े या स्क्रबर से उस जगह को साफ करें.

सॉफ्ट ड्रिंक से कमोड साफ कर सकते हैं. अगर सॉफ्ट ड्रिंक की एक्सपायरी आ चुकी है या आप पीना नहीं चाहते तो उसे फेंकने की बजाए कमोड में डाल दें. 10 मिनट के लिए छोड़ें और फिर ब्रश से रगड़ें. कमोड एकदम साफ दिखने लगेगा.

बाथरूम की गंध दूर करने के लिए कॉफी पाउडर कमाल का काम करता है. इसे किसी कांच की शीशी में डालकर बगैर ढक्कन लगाए बाथरूम में ऊपर रख दें. जल्दी ही गंध की जगह कॉफी की खुशबू काबिज हो जाएगी.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*