यूरिन से चार्ज होंगे मोबाइल फोन ? जानिये कैसे ?

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

यूरिन से चार्ज होंगे मोबाइल फोन ?
जानिये कैसे ?

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

नई दिल्ली, हाल ही में इस बात को ब्रिटैन के वैज्ञानिकों ने पुख्ता किया है कि यदि मनुष्य चाहे तो अपनी यूरिन (पेशाब) से मोबाइल चार्ज करने जितनी बिजली पैदा कर सकता है। दरअसल, लगातार ब्रिटैन में इसे लेकर रिसर्च चल रही थी, जो अब पूरी हुई है। इस रिसर्च में जो सफलता मिली है वो ये है कि अब हम अपनी यूरिन से मोबाइल फोन चार्ज कर सकेंगे।
पेशाब को बिजली में कन्वर्ट करने के लिए एक ख़ास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, माइक्रोबायल फ्यूल सेल की मदद से ये चार्जिंग सम्भव हो पायी है। वैज्ञानिक इसके अन्य पहलुओं पर भी ध्यान दे रहे हैं। सबसे पहले सैमसंग का मोबाइल फोन चार्ज करने में वैज्ञानिकों को कामयाबी मिली है।

ब्रिटेन में चल रहा शोध

घरेलू उपकरणों की सहयता से भी ये ऊर्जा उतपन्न की जा सकती है, पेशाब से बिजली बनाने में भी घरेलू टॉयलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैज्ञानिकों का मत है कि ये बिल्कुल आसान होगा बशर्ते इसे मान्यता दे दी जाए। फिलहाल शावर, लाइट सिस्टम और पेशाब की मदद से बिजली पैदा करने में ब्रिटैन के स्कॉलर्स को सफलता मिली है।

क्या है तकनीक ?

इसे साथ-साथ नैनो मेम्ब्रेन टॉयलेट्स पर भी काम चल रहा है, जो भविष्य में इस प्रक्रिया को सरल बना देगा। प्रक्रिया थोड़ी जटिल भी है, क्योंकि इसमें पहले वेस्ट को एक आवरण में मिलकर जलाया जाता है और जो राख बनती है उससे ये मोबाइल को चार्ज करने वाली बिजली बन रही है। बहरहाल, देखना ये होगा कि कैसे इसे सामाजिक तौर पर भी स्वीकार्यता मिल पाती है।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*