अब आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन करें अपडेट, जानिये तरीका

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

अब आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन करें अपडेट, जानिये तरीका

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने अनिवार्य दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड के महत्व को अब जन-जन तक पहुंचा दिया है, ऐसे में कई बार आधार कार्ड में गड़बड़ी या गलती की शिकायतें भी सामने आ रही हैं। इन गलतियों को दूर करने के लिए आप खुद अपने आधार को ऑनलाइन ही अपडेट कर सकते हैं। कई बिंदु हैं जिनकी मदद से आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन ही सुधार सकते हैं, इसके लिए आपको आधार कार्ड से जुडी जरुरी जानकारियां पता होना चाहिए, आइये जानते हैं ख़ास बातें –

* आधार कार्ड में ऑनलाइन डिटेल्स अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी होता है, बिना मोबाइल नम्बर रजिस्ट्रेशन के आधार कार्ड में सुधार नहीं किया जा सकता। इसलिए आधार बनवाते समय अपना मोबाइल नंबर जरूर जुड़वाएं।

WhatsApp बिजनेस टूल शुरू, जानिए कैसे होगा आपको फायदा

* सबसे पहले आपको आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद गुलाबी रंग में लिखा अपडेट बटन दबाना होगा। इसके बाद विकपों में से अपडेट ऑनलाइन डन विकल्प को चुनकर सही जानकारी भरना होगी।

* इस विकल्प को चुनने के बाद आपको क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। यहां आधार कार्ड का नंबर और अपडेट रिक्वेस्ट नंबर डाले। अपडेट रिक्वेस्ट नंबर तब मिलता है जब आधार में कुछ अपडेट करते हैं।

* 90 दिन की अवधि में बदली गयी जानकारी आपके आधार कार्ड में जुड़ जायेगी और फिर भी यदि कोई समस्या आये तो टोल फ्री नंबर 1947 पर आप सम्पर्क कर सकते हैं।

एटीएम मशीन में रहते हैं बैंक खाते के सारे राज़, ऐसे काम करता है एटीएम 

Google हुआ मेहरबान, व्यवसाय के लिए दे रहा लोन

 

फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल से पहले ज़रा ये जान लीजिये

 

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*