7 साल की यह बच्ची एक सांस में सुना देती है 67 तक का पहाड़ा

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

क्या आपको 67 का पहाड़ा आता है? क्या आपको यह पता है कि आंध्र प्रदेश कितने एकड़ में फैला है? जरूर इन बातों को जानने के लिए आप गूगल पर सर्च करने की सोचेंगे, लेकिन ठहरिये. हम आपको दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली एक बच्ची से मिलवा रहे हैं, जिसे ऐसे ही कठिन सवालों के जवाब मुंहजुबानी याद है.

इस बच्ची का नाम है कुमारी पूजा राजपूत. सोशल मीडिया पर इन दिनों इस बच्ची का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में बच्ची का नाम कुमारी पूजा राजपूत बताया गया है. जो सात साल से भी कम उम्र है.

वीडियो में एक शख्स बच्ची से पहले नाम और उससे जुड़ी जानकारी पूछता है. फिर शुरु होता है सामान्य ज्ञान के सवालों का सिलसिला. भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, जिलाधिकारी से लेकर उत्तर प्रदेश में जिलों की संख्या के बारे में बच्ची से सवाल होते हैं. जिसका जवाब वह फ़ौरन दे देती है.

सबसे दिलचस्प बात तो यह कि इस पूरे 11 मिनट के वीडियो में शख्स लड़की से राज्यों की राजधानी, क्षेत्रफल, केंद्र शासित प्रदेश से जुड़े सवाल भी पूछता है. यही नहीं, बच्ची को 18 पुराणों के नाम कंठस्थ हैं.

सामान्य ज्ञान के अलावा बच्ची को 80 तक पहाड़े भी याद हैं. जब शख्स उससे 73 और 67 का पहाड़ा लिखने कहता है तो बच्ची बिना समय खोए पहाड़े महज 11 सेकंड में बोर्ड पर फटाफट लिख देती है.

इंग्लिश भी बच्ची फर्राटेदार बोलती है. जानवरों के नाम, पक्षी के नाम, शरीर के अंगों के नाम स्पेलिंग सहित याद हैं. बताया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के एक पब्लिक स्कूल का है. हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. इस वीडियो को अब तक चार लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जबकि हजारों लोग लाइक और शेयर कर चुके हैं. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने बच्ची का टैलेंट देखकर पैसों की सहायता देने की बात कही है.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*