थाईलैंड: गुफा से बच्चों को निकालने में बारिश सबसे बड़ी चुनौती, तैयार हैं ये तीन प्लान

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके एक कोच को बाहर निकालने के लिए हर कोशिश की जा रही है, बावजूद इसके मौसम और ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऑपरेशन में काफी दिक्कतें आ रही हैं. ये बच्चे पिछले 23 जून से इस गुफा के भीतर फंसे हैं, जिसकी चारों ओर पानी भरा है और वहां ऑक्सीजन की काफी कमी है.

रेस्क्यू टीम को अब तक ऑपरेशन में नाकामी हाथ लगी है फिर भी बच्चों को निकालने के लिए हर तरह के उपाय पर विचार किया जा रहा है. सबसे बड़ी दिक्कत पानी है जिसे लगातार गुफा से बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग की चेतावनी ने भी चिंताएं बढ़ा दी हैं क्योंकि अनुमान के मुताबिक यहां 15 जुलाई तक भारी बारिश की आशंका है.

ऑक्सीजन की कमी से जूझना बड़ी चुनौती

रेस्क्यू टीम के प्रमुख वांग यिंगी ने बताया कि शुक्रवार को रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ा है. जिसके बाद अब दूसरे विकल्प तलाशे जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘अब तक यह योजना थी कि धीरे-धीरे आगे बढ़कर बच्चों को बाहर निकाल लिया जाएगा. लेकिन अब हमें प्लान में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि अगर ऑक्सीजन का स्तर 13 फीसदी से कम रहता है तो बच्चों की जान पर खतरा मंडरा सकता है.’ बता दें कि सामान स्थिति में ऑक्सीजन का स्तर 21 फीसद रहता है जबकि बीते दिन यह 15 फीसद तक गिर गया था.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*