PNB घोटाला : नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट निलंबित

<script async custom-element=”amp-auto-ads”
src=”https://cdn.ampproject.org/v0/amp-auto-ads-0.1.js”>
</script>

पंजाब नेशनल बैंक में फ्रॉड (PNB Scam) के जरिए 11400 करोड़ का चूना लगाने के मामले में नीरव मोदी (Nirav Modi) और सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है. विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और उसके सहयोगी मेहुल चौकसे का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है.

देशभर में नीरव मोदी के लगभग एक दर्जन ठिकानों पर कल से छापेमारी जारी है. इस कार्रवाई में 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई थी. मुंबई के काला घोड़ा इलाके में नीरव मोदी के शोरूम में कल से छापेमारी चल रही है. अभी भी ईडी के अधिकारी वहां मौजूद हैं जो कल से कार्रवाई में लगे हैं. नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया है. इसके अलावा मेहुल चौकसे के गीतांजलि ग्रुप के 6 राज्यों में 20 ठिकानों पर भी छापेमारी हो रही है.

इस बीच सीबीआई की टीम इस फर्जीवाडे़ के मास्टरमाइंड गोकुलनाथ शेट्टी के घर पहुंच गई है. गोकुलनाथ घर पर नहीं है. शेट्टी की पत्नी घर का दरवाजा नहीं खोल रही है, जिसके चलते टीम अंदर दाखिल नहीं हो पा रही.

वहीं सीबीआई ने इस मामले में अन्य आरोपी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली है.

वहीं, पंजाब नेशन बैंक की भी आंतरिक जांच जारी है. बैंक ने जांच के दौरान अपने 8 और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है. इसके बाद बैंक के निलंबित कर्मचारियों की कुल संख्या 18 पहुंच गई है. निलंबित कर्मचारियों में जनरल मैनेजर लेवल के अध‍िकारी भी शामिल हैं.

मेहुल चौकसे के पांच राज्यों के छह शहरों के बीस ठिकाने पर छापेमारी की गई है.इनमें मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर और हैदराबाद शहर में छापेमारी की गई.

इस बीच, नीरव मोदी के देश के बाहर होने की सूचना के बाद इंटरपोल को भी अलर्ट कर दिया गया है. डिफ्यूजन नोटिस जारी कर इंटरपोल के जरिए नीरव मोदी और अन्य सहयोगियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है. ईडी सूत्रों के मुताबिक कल खबर आई थी कि नीरव मोदी देश छोड़ चुका है और स्विट्जरलैंड में हो सकता है. पीएनबी महाघोटाले में इंटरपोल की ओर से नीरव मोदी, अनी मोदी, मेहुल चौकसी और निशाल मोदी के खिलाफ डिफ्यूजन नोटिस जारी किया गया है. इससे पकड़ने और आरोपियों की लोकेशन डिटेक्ट करने की कार्रवाई तेज होगी.

सूत्रों के मुताबिक पीएनबी महाघोटाले में जांच की भनक लगते ही 1 जनवरी को ही नीरव मोदी ने देश छोड़ दिया था. नीरव मोदी 1 जनवरी को मुंबई से दुबई गया. निशाल मोदी ब्रिसेल्स. वहीं मेहुल चौकसी 4 जनवरी को दुबई के लिए निकला. नीरव मोदी की पत्नी अनी 6 जनवरी को ज्यूरिख निकल गई. इस सभी के बारे में सीबीआई ने इंटरपोल को अलर्ट किया है. दुनियाभर के पुलिस संगठन इंटरपोल के सदस्य हैं.

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <script>      (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({           google_ad_client: "ca-pub-9844829140563964",           enable_page_level_ads: true      }); </script>

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*