राज्य सभा में बोले PM- ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ मोदी नहीं, गांधी के विचार हैं

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Vadnagar: Prime Minister Narendra Modi addresses a public meeting in his home town Vadnagar on Sunday. PTI Photo / PIB(PTI10_8_2017_000135A)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को लोकसभा में कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव दे रहे थे. उनके राज्यसभा भाषण की प्रमुख बातें ये रहीं.

मैंने सुना कि गुलाम नबी आजाद वंशवाद पर चर्चा कर रहे थे. अपनी सरकार का काम बता रहे थे. बाहर उन्हें कोई सुनता नहीं है, इसलिए यहां बोल रहे थे.

आपने आयुष्मान भारत की चर्चा की. आपने अमेरिका और ब्रिटेन का उदाहरण दिया, उनमें और हममें जमीन-आसमान का अंतर है. 50 साल सत्ता में रहना और जमीन से कट जाना स्वाभाविक है. इसलिए आप ऐसी बातें करते हैं. ये योजना देश के लिए है, किसी पार्टी के लिए है. सभी दल इसका अध्ययन करें, इसमें कोई कमी है तो सुझाएं, हम सुधार करेंगे.

अगर मैं यहां बैठकर 9 बनाऊं तो उधर बैठे कई लोगों को 6 दिखेगा, इसमें मेरी क्या गलती है? अब बताइए, ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में सुधार होना गलत बात कैसे है? हमपर हमला बोलना संभव नहीं तो आप रेटिंग एजेंसी पर हमला बोल देते हैं. आप सबकी बुराई करिए, आपका लोकतंत्र में हक है, मेरे बाल नोच लीजिए, पर आप मेरी बुराई करते-करते देश की बुराई कर देते हैं, यह देश का नुकसान हो रहा है.

विवेकानंद ने भी यंग इंडिया की बात की थी, गांधी ने भी नए भारत की बात की थी. राष्ट्रपति ने भी यही कहा. आप कहते हैं कि आपको न्यू इंडिया नहीं चाहिए, ठीक है, मुझे भी गांधी का भारत चाहिए. गांधी ने कहा था कि आजादी मिल गई है, अब कांग्रेस की जरूरत नहीं है. इसलिए कांग्रेस मुक्त भारत का आइडिया वहीं से आया है.

आप को कौन सा भारत चाहिए, बोफोर्स घोटाले वाला, दूसरे घोटालों वाला भारत चाहबिए, बड़ा पेड़ गिरने के बाद धरती डोल जाती है, ऐसा भारत चाहिए? हजारों लोगों की मौत के गुनहगार को विमान में बैठाकर विदेश में ले जाया जाए, ऐसा भारत चाहिए. दावोस में आप भी गए, हम भी गए, आपको हमारा न्यू इंडिया नहीं चाहिए.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा को संबोधित किया. विपक्ष और एनडीए में सहयोगी दल टीडीपी के विरोध के साथ पीएम मोदी के भाषण की शुरुआत हुई. अपने भाषण में पीएम ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला. मोदी ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू, राजीव गांधी से लेकर राहुल गांधी तक को अपने भाषण में निशाने पर लिया. विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के डेढ़ घंटे के भाषण के दौरान लगातार नारेबाजी करती रहीं.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*