PM मोदी के मेक इन इंडिया को भारतीय सेना ने दिया बड़ा झटका, रिजेक्ट की देश में बनी असॉल्ट राइफल

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया!!
नई दिल्ली। पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई ‘मेक इन इंडिया’ मुहीम को भारतीय सेना ने एकबार फिर बड़ा झटका दिया है। दरअसल मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत देश में बनी असॉल्ट राइफल एक्स कैलिबर को भारतीय सेना ने लेने से इंकार के दिया है। सेना की तरफ से कहा गया कि इन रायफलों में कुछ कमियां है जिसकी वजह से ये उनकी कसौटी पर खरी नही उतरती।

ये है कमियां- जानकारी के मुताबिक रायफल फैक्ट्री ईशापुर द्वारा बनाई गई 7.62×52 एमएम की बंदूकों का टेस्ट किया गया था जो कि फ़ैल हो गई। ये रायफल तेजी से झटका देती है साथ ही इसमें तेज आवाज और चमक जैसी समस्या है जिसकी वजह से भारतीय सेना ने इसे खारिज करने का फैसला लिया है।

AK-47 और इंसास की जगह किया जाना है प्रयोग-आपको बताते चले कि 7.62X51 एमएम असॉल्ट राइफल का प्रयोग एके-47 और इंसास की जगह किया जाना था। फिलहाल एके-47 और इंसास इंडियन आर्मी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले बेसिक हथियार हैं।

250 अरब डॉलर खर्च करने का लक्ष्य- दरअसल भारतीय सेना अभी 70 फीसदी हथियार विदेशों से खरीदती है। मोदी सरकार ने सेना के आधुनिकीकरण पर अगले एक दशक में लगभग 250 अरब डॉलर खर्च करने का लक्ष्य तय किया है।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*