दोबारा गर्म करके कभी ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए है खतरनाक

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

अगर आप भी बचे हुए खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं तो सावधान हो जाइए. कुछ चीजों को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कौन सी चीजें गर्म करने पर सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती हैं…

पालक – नाइट्रेट की अधिकता वाली सब्जियां-हरी पत्तियों वाली सब्जियां जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए. नाइट्रेट की अधिकता वाली इन सब्जियों को दोबारा गर्म करना हानिकारक साबित हो सकता है. पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है. आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

चावल-भले ही आपको हैरानी हो लेकिन चावल भी इसी लिस्ट में आता है. फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी के मुताबिक, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

मशरूम-मशरूम को बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके, खा लेना चाहिए. इसे अगले दिन इस्तेमाल के लिए नहीं छोड़ना चाहिए. इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और मिनरल्स भी काफी मौजूद होते हैं. इस गर्म करके आप प्रोटीन के कंपोजिशन को बिगाड़ रहे हैं जिससे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

अंडा-अंडा प्रोटीन का बढ़िया स्त्रोत है. उबले हुए या पके अंडे को गर्म करने पर सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. एक बार अंडा पका लेने पर उसे तुरंत खा लें. अगर काफी देर से आपने अंडा रखा हुआ है तो फिर इसे दोबारा गर्म करके बिल्कुल ना खाएं. इसे ठंडा ही खा लें क्योंकि इसमें नाइट्रोजन प्रचुर मात्रा में होती है. नाइट्रोजन के ऑक्सीडाइज्ड होने से आगे चलकर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

चिकन-चिकन को बार-बार गर्म ना करें. चिकन को फ्रिज से बाहर लाकर गर्म करने पर इसका प्रोटीन कंपोजिशन पूरी तरह से बदल जाता है. इससे पाचन तंत्र को समस्या हो सकती है. अगर चिकन को गर्म कर ही रहे हैं तो इसे बहुत ज्यादा तापमान पर बिल्कुल ना गर्म करें.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*