डांसर से क्रिकेटर कैसे बनीं मिताली राज, जानिये

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

डांसर से क्रिकेटर कैसे बनीं मिताली राज, जानिये

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

सोशल मीडिया, भारतीय महिला क्रिकेट की धोनी मिताली राज आज किसी पहचान की मोहताज नहीं, इंडिया में मिताली राज अब एक सेलेब्रिटी की तरह हैं। हर कोई उनके बारें में जानना चाहता है, लोग उनके बारें में पढ़ना चाहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मिताली एक डांसर से क्रिकेटर बनीं और कितना संघर्ष उन्होंने ये मुकाम पाने के लिए किया है।

दरअसल, वो मिताली राज जो कभी एक अच्छी क्लासिकल डांसर थीं वो आज बेहतरीन महिला क्रिकेटर हैं। मिताली 12 साल से टीम इंडिया की कप्तान है, मिताली विश्व की दूसरी ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होने वन डे क्रिकेट में 5500 रनो का आंकड़ा पार किया है। लोग मिताली को इंडिया की लेडी धोनी भी कहते हैं, 3 दिस्मबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं मिताली ने बचपन में डांसर बनने के लिए भी खूब जतन किये हैं।

शुरूआती समय में उनके पिता ने उन्हें एक्टिव बनाने के लिए डांस के साथ-साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवानी शुरू कर दी लेकिन, मिताली का डांस और क्रिकेट दोनो में ध्यान केंद्रित करना बड़ा मुश्किल हो रहा था। ऐसे में 1999 में मिताली ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कैरियर में शुरूवात की और अपने डेब्यू मैच में आयरलैण्ड के खिलाफ 114 रनो की पारी खेली। इसके बाद कभी भी मिताली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

मितली राज आज सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटर हैं, 5 अगस्त 2006 को मिताली ने इंगलैंड के खिलाफ अपना टी-20 डेब्यू भी किया। इसके बाद फरवरी 2017 में वह दूसरी ऐसी खिलाड़ी बनी, जिन्होने 5500 से ज्यादा रनो की पारी खेली।

अभी तक मिताली राज ने 10 टैस्ट, 180 ओडीआई, 63 टी-20 मैच खेल चुकी हैं और वह राइट हैंड बैटिंग के अलावा, लैग ब्रेक बॉलिंग भी करती हैं।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*