ICC टेस्ट रैंकिंग: नंबर-1 भारत को बड़ी बढ़त, अफ्रीका से अब 13 अंक आगे

<script async custom-element=”amp-auto-ads”
src=”https://cdn.ampproject.org/v0/amp-auto-ads-0.1.js”>
</script>

भारत ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखने के साथ दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पर अपनी बढ़त भी मजबूत कर ली है. टेस्ट रैंकिंग की गणना से 2014-15 के परिणाम निकाल देने तथा 2015-16 से लेकर 2016-17 के परिणामों को 50 प्रतिशत ही महत्व देने के बाद भारत ने दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त 13 अंक की ली है. पहले यह केवल चार अंक की थी.

भारत ने 2014-15 के सत्र में ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई थी. इससे पहले वह 2014 की गर्मियों में इंग्लैंड से 1-3 से हार गया था. इसके बाद भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. उसने 2016-17 के सत्र में 13 टेस्ट मैचों में से दस में जीत दर्ज की.

भारत के कुल अंक अब 125 हो गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक कम होने कारण 112 अंक ही रह गए हैं. दक्षिण अफ्रीका हालांकि अन्य टीमों से काफी आगे है. ऑस्ट्रेलिया 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. उसे अपडेट के बाद चार अंक का फायदा हुआ. वह फिर से न्यूजीलैंड की जगह तीसरे स्थान पर पहुंचा, जो कि तीन अप्रैल को अंतिम कट ऑफ तिथि में उससे आगे निकल गया था.

इंग्लैंड को एक अंक का फायदा हुआ है ओर वह पांचवें स्थान पर है. अंतिम कट ऑफ तिथि को तीसरे स्थान पर रहने के कारण न्यूजीलैंड ने अपने लिए 200,000 डॉलर सुनिश्चित किए. भारत ने कट ऑफ तिथि पर पहले स्थान पर रहने के कारण दस लाख डॉलर और दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे स्थान पर रहने से पांच लाख डॉलर जीते.

नए अपडेट के बाद न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं, जबकि इंग्लैंड के 98 अंक हो गए हैं. यही नहीं, बांग्लादेश को भी फायदा हुआ है और वह वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर आठवें स्थान पर पहुंच गया है. यह पहला मौका है, जब वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर खिसका है.

वेस्टइंडीज को पांच अंक का नुकसान हुआ और उसके अब 67 अंक हैं, जबकि बांग्लादेश को चार अंक मिले और उसके 75 अंक हो गए हैं. श्रीलंका को एक अंक का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर है, जबकि जिम्बाब्वे को एक अंक का फायदा हुआ और उसके अब दो अंक हो गए हैं.

अफगानिस्तान और आयरलैंड को भी अब पूर्णकालिक सदस्यता मिल चुकी है और अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद वे भी इस सूची में जगह बनाएंगे. आयरलैंड को 11 से 15 मई के बीच डब्लिन में पाकिस्तान के खिलाफ, जबकि अफगानिस्तान को 14 से 18 जून के बीच बेंगलुरू में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेलना है.

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <script>      (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({           google_ad_client: "ca-pub-9844829140563964",           enable_page_level_ads: true      }); </script>

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*