एटीएम कार्ड के इस्तेमाल का तरीका बदलें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

एटीएम कार्ड के इस्तेमाल का तरीका बदलें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

नई दिल्ली, इंटरनेट के ज़माने में हर कोई ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम के इस्तेमाल पर जोर दे रहा है मगर, इनके बढ़ते उपयोग के साथ ही सावधानियाँ रखना भी जरुरी है क्योंकि यदि नज़र हटी तो नुक्सान हो जाएगा. दरअसल, हम बात कर रहे हैं एटीएम कार्ड के सही इस्तेमाल की, जो बेहद जरुरी है। आप आजकल बाजार में चाहे जहाँ एटम से ट्रांसेक्शन कर रहे हैं और ऐसे में कइल लोग आपके एटीएम इस्तेमाल करने के तरीके पर भी नज़रें जमाये बैठे हैं, इसलिए अब एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करें तो ये जरुरी सावधानियाँ भी बरतें जो महत्वपूर्ण हैं –

* नेट या मोबाइल बैकिंग का इस्तेमाल किसी के सामने न करें और किसी भी दूकान या शोरूम में अपना एटीएम कार्ड देते समय उसे स्वैप करने वाले व्यक्ति पर पूरी-पूरी नज़र रखें। हो सकता है वो आपके कार्ड को दो बार स्वैप कर ले, जिससे फ्रॉड होने का अंदेशा बना रहता है।

* एटीएम कार्ड के इस्तेमाल के दौरान इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके कार्ड की डिटेल नोट करने के लिए जालसाजों द्वारा एटीएम में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर अतिरिक्त स्लाट स्कीमर तो नहीं लगाया है। यदि ज़रा भी शक हो तो उस जगह पर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करें।

* आजकल एटीएम मशीन के आसपास भी जांच कर देखें कहीं कोई उपकरण तो नहीं रखा है क्योंकि मशीन में अतिरिक्त स्लाट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हांसिल कर ली जाती है। इसके बाद आपका एटीएम कार्ड गलत इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

* एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर यदि स्कीमर लगा है, तो वह हिस्सा उठा हुआ दिखाई देगा, ऐसा कुछ भी दिखे मशीने का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें और बैंक से सम्पर्क जरूर करें।

* जब ग्राहक मशीन में अपना कार्ड स्वैप करता है तो डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेती है। साथ ही केबिन में लगा कैमरा स्क्रीन और पासवर्ड रिकार्ड कर लेता है, इसलिए सुनिश्चित कर लें कि कहीं कोई स्पाई कैमरा तो नहीं लगा है।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*