बिना दिल के ज़िंदा हैं ये इंसान, डॉक्टर ने दिल की जगह लगा दी मशीन

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

बिना दिल के ज़िंदा हैं ये इंसान,
डॉक्टर ने दिल की जगह लगा दी मशीन

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

इंग्लैंड, टेक्सस के हार्ट इंस्टिट्यूट में एक ऐसे मरीज हैं, जिनका दिल डॉक्टर्स ने निकाल दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि वो एक विचित्र बीमारी के शिकार हैं, जिसमें शरीर का रक्त प्रवाह रुक जाता है और इंसान के दिल की धड़कनें बंद हो जाती हैं। इस दुर्लभ बिमारी को एमाइलॉयडॉसिस नाम दिया गया है, जिसमें शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र अपने शरीर के खिलाफ ही काम करने लग जाता है और इंसान धीरे-धीरे मौत के मुंह में पहुँच जाता है।

कुछ ऐसी ही बीमारी से लड़ाई लड़ रहे थे 55 साल के क्रेग लुईस, जिन्हें टेक्सस के हार्ट इंस्टिट्यूट की विशेषज्ञ टीम ने अपनी निगरानी में रखा और फिर लुईस के सीने में “कंटीन्यूअस फ्लो डिवाईस” नामक एक यंत्र लगाया। इस यंत्र के सफल संचालन को देखते हुए उन्होंने उनका दिल भी शरीर से अलग कर दिया, आज वो बिना दिल के जिंदा हैं और उनका शरीर सही संचालन के साथ काम कर रहा है।

सुनने में ये मामला अजीब लगता है लेकिन, सच है। ऐसा वैज्ञानिकों की मेहनत के चलते सम्भव हो पाया है, डॉ. बिली कोन और डॉ. बड फ्रेजीयर की टीम ने इस अनूठे और जटिल ऑपरेशन को किया और अब उनकी इस मेहनत पर आगे काम किया जा रहा है। एमाइलॉयडॉसिस ऐसी बीमारी है, जिसमें यदि समय रहते कुछ नहीं किया जाए, तो मरीज की मौत निश्चित हाेती है। ऐसे में डॉक्टर्स की टीम ने लुइस को नया जन्म देकर बड़ी सफलता हासिल की है।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*