लाइफ पार्टनर के साथ सोने से शरीर को होते घातक नुकसान

<script async custom-element=”amp-auto-ads”
src=”https://cdn.ampproject.org/v0/amp-auto-ads-0.1.js”>
</script>

!!ये है न्यूज़ ऑफ माय इंडिया!!
कहते है कि अपने लाइफ पार्टनर के साथ सोने से रिश्ते मजबूत होते है और सुखद वैवाहिक जीवन के लिए इसे जरूरी भी माना गया है, लेकिन आज हम आपको एक रिसर्च की रिपोर्ट बारे में बताएंगे जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। जी हां रिसर्च के मुताबिक जीवन साथी के साथ सोने से स्वास्थ पर घातक असर पड़ता है। तो चलिए हम आपको बताते है कि इसके क्या नुकसान है।

 

नींद पर बुरा असर

शोधकर्ताओं के मुताबिक बेड पर एक साथ सोने वाले कपल्स की नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है क्योंकि एक साथ सोने से रात भर लगातार परेशान रहते हैं, जिसके कारण आपसी तनाव और दिल की बीमारी जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस अध्ययन के दौरान ही शोधकर्ताओं ने यह भी पाया की औसत जोड़ों को अपने साथी के साथ सोने पर रात्रि में 50% से ज्यादा बार नींद खुल जाती है, जिसके कारण उपरोक्त बीमारियां हो सकती हैं।

द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट

द डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार लोग खर्राटे लेने, दांत पीसने और बार-बार करवट बदलने जैसी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इस परेशानी को दूर करने के लिए अलग-अलग सोना ही अच्छा विकल्प होगा। इससे आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा आपका रिश्ता भी मधुर बना रहेगा।

अच्छी नींद लेना है जरूरी

नोरफोक एण्ड नॉरविच यूनीवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ता डॉक्टर नील स्टैनली ने बताया कि नींद का अपना एक खास महत्व होता है। भोजन करने तथा व्यायाम करने की तरह ही रात्रि में अच्छी नींद लेना भी बहुत आवश्यक होता है। यह आपके शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह जानकारी अच्छी लगे तो फॉलो करना ना भूले।

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <script>      (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({           google_ad_client: "ca-pub-9844829140563964",           enable_page_level_ads: true      }); </script>

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*