हफ्ते में दो बार खाएंगे मछली तो नहीं आएगा हार्ट अटैक

<script async custom-element=”amp-auto-ads”
src=”https://cdn.ampproject.org/v0/amp-auto-ads-0.1.js”>
</script>

नई द‍िल्‍ली : मछली एक सुपर फूड है और यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी है. हफ्ते में दो बार मछली खाने से दिल का दौरा कम होता है और दिल को हेल्‍दी रखने में मदद मिलती है. दरअसल, मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो आपके दिल की देखभाल के लिए बेहद जरूरी हैं.

अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की वैज्ञानिक सलाह में यह दावा किया गया है.

अमेरिका में हावर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर ऐरिक बी रिम ने बताया, ‘कई साइंटिफिक स्‍टडी में ओमेगा 3 फैटी एसिड में, सी फूड खाने से होने वाले फायदे की बात सामने आई है.’

अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने साढ़े तीन औंस बिना तली मछली का सेवन या तीन चौथाई कप के बराबर भुनी मछली हफ्ते में दो दफा खाने की अपील की है.

शोधकर्ताओं ने कहा है कि उन मछलियों को खाना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड ज्‍यादा पाया जाता है.

आहार विशेषज्ञों के पैनल के ‘सर्कुलेशन जनरल’ में छपी सलाह में मछली के बारे में स्‍टडी सामने आई है. इसमें मछली में पाये जाने वाले पारे (मरकरी) पर फिर से स्‍टडी की बात सामने आई है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि ज्‍यादातर सी फूड में पारा पाया जाता है. लेकिन बड़ी मछलियों में यह ज्‍यादा मात्रा में होता है जो आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद है.

उन्होंने निष्कर्ष में कहा कि हालांकि दूषित पारे का संबंध नवजात बच्‍चों में गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से हो सकता है. हालांकि वयस्कों में दिल की बीमारियों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता.

<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script> <script>      (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({           google_ad_client: "ca-pub-9844829140563964",           enable_page_level_ads: true      }); </script>

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*