टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है घातक

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है घातक

ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया !!

नई दिल्ली, हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में एक रिसर्च पूरी की गई है, इसमें टॉयलेट के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों में कई रोगों आशंका देखि गयी है। इस रिपोर्ट में जो चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं, वो हैरान कर देंगे। आइये, जानते हैं टॉयलेट के अंदर मोबाइल हो सकता है घातक कैसे ?

* टॉयलेट के अंदर मोबाइल का इस्तेमाल करने से फ्लश के दौरान कीटाणु हाथों के ज़रिये मोबाइल पर आ जाते हैं और फिर बाद में रोगों का कारण बनते हैं। इसलिए गंदे हाथों से मोबाइल का उपयोग टॉयलेट में घातक हो सकता है।

* टॉयलेट में कमोड पर मोबाइल चलाना आपके लिए समय की बचत हो सकती है लेकिन ये आँखों के लिए नुकसानदायक है। क्योंकि मोबाइल के अंदर लाइट कम होने से आँखों पर ज्यादा जोर पड़ता है, जो आँखों को नुकसान पहुंचाता है।

* टॉयलेट के अंदर मोबाइल फोन पर बात करने से शरीर कॉन्शियस हो जाता है, जिसके चलते आप पूरी तरह से फ्रेश नहीं हो पाते। ये पेट संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

* टॉयलेट के अंदर मोबाइल चलाना दिमाग के लिए भी ठीक नहीं, टॉयलेट में शरीर रिलैक्स होना चाहिए मगर मोबाइल के लगातार इस्तेमाल से मानसिक थकान जल्दी आती है। इसलिए, मानसिक शान्ति चाहते हैं तो टॉयलेट में मोबाइल साथ नहीं ले जाएँ।

* टॉयलेट में मोबाइल पर चैट करने से ख्याल भी ठीक नहीं आते, इसलिए हो सकता है कि आप टॉयलेट के अंदर की गई मोबाइल चैट को नकारात्मक मोड़ दे दें।

* टॉयलेट में लगातार मोबाइल चलाने से बैक्टीरिया मोबाइल के ज़रिये आपके शरीर में प्रवेश आसानी से कर सकते हैं। इसलिए अब इससे सावधान हो जाइएं क्योंकि टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना कई गंभीर बीमारियों को बुलावा देना है।

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*