मोबाइल के ऐसे यूज करने पर मोदी सरकार देगी पैसा, 14 अप्रैल से शुरू होगी ये स्कीम!

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ाने के लिए सरकार पूरी कोशिश में जुटी है. अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो आपको काफी फायदा हो सकता है. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार की कैशबैक और इनसेंटिव स्कीम 14 अप्रैल से शुरू होने जा रही है.

भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को अब अन्य एेप की तरह ही कैशबैक मिलेगा. 100 रुपये से कम के ट्रांजेक्शन पर 51 रुपये मिलेंगे. अगली 20 यूनिक ट्रांजेक्शंस पर प्रति ट्रांजेक्शन के हिसाब से 25 रुपये मिलेंगे. अगली 25-50 ट्रांजेक्शंस पर फिक्सड 100 रुपये मिलेंगे. इसके बाद 50-100 ट्रांजेक्शन करने पर फिक्सड 200 रुपये मिलेंगे. वहीं, कुल 10 ट्रांजेक्शन पर 200 रुपये मिलेंगे. 100 से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर 250 रुपये मिलेंगे. अगली स्लाइड में जानिए कारोबारियों को क्या फायदा होगा-

नए प्लान के मुताबिक एक महीने में 2000 रुपये की ट्रांजेक्शन करने पर कारोबारियों को 2-50 रुपये तक प्रति ट्रांजेक्शन इंसेंटिव मिलेगा. अब सवाल उठता है कि कैसे इस एेप का इस्तेमाल करें. आइए जानते हैं पूरा मामला…

कैसे इस्तेमाल करें BHIM एेप- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से भीम एेप डाउनलोड करें. उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को इस एेप में रजिस्टर करें. बैंक खाता रजिस्टर करने के साथ अपने लिए एक यूपीआई पेन सेट करें. यूजर का मोबाइल नंबर ही उसके पेमेंट का एड्रेस होगा. एक बार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप अपने ट्रांजेक्शन भीम एेप से शुरू कर सकते हैं.

भीम एेप पर अपने आप अपने दोस्तों, दूर बैठे परिवार के लोगों और उपभोगताओं को भी भेज सकते हैं. भीम एेप पर सभी ट्रांजेक्शन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानि कि पेमेंट ऐड्रेस पर भेजा जा सकता है. आप बिना यूपीआई सुविधा वाले बैंकों में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. उसके लिए आप एमएमआईडी और आईएफएससी सुविधा की मदद ले सकते हैं. आप किसी अन्य रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या यूजर से पैसा प्राप्त करने के लिए रिक्वेस्‍ट भी भेज सकते हैं.

भीम ऐप के साथ बैंक खाते को लिंक करके खरीददारी या किसी तरह का लेन-देन कर सकते हैं और सीधे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. मोबाइल फोन में इसे डाउनलोड करने के बाद *99# टाइप करने के बाद इसका मेन्यू खुल जाता है, जिससे आपको सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाती हैं.

बैंक अकाउंट के लिए यूपीआई पिन कैसे सेट करें- सबसे पहले भीम एेप के मेन मेन्यू में जाएं. उसके बाद बैंक खातों को सेलेक्ट करें. उसके बाद सेट यूपीआई पिन, ऑप्शन को चुनें. उसके बाद आपको अपने एटीएम/डेबिट कार्ड का नंबर डालना होगा अपने डेबिट कार्ड के एक्सपायरी डेट के साथ. उसके बाद आपके पास एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा.उसको एप में डालने के बाद आप अपना यूपीआई पिन बना सकते हैं.

इसके जरिए एक बार में 10 हजार रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है और एक दिन में 20 हजार रुपये के भुगतान की सीमा तय की गई है. इससे ज्यादा रकम का भुगतान करने के लिए आपको अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा.

भीम एेप से जुड़ी अन्य जानकारियां-भीम एप के इस्तेमाल करने वाले यूजर अपना बैंक खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और अपने ट्रांजेक्शन से जुडी जानकारियां भी ले सकते हैं. यूजर्स अपने फोन नंबर पर अधिकतर तौर पर कस्टम पेमेंट ऐड्रेस भी बना सकते हैं. जल्द से जल्द ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए आप क्यूआर कोड स्कैन करने से भी कर सकते हैं. खरीददारी करते वक्त ऐप से भुगतान करने के लिए बस दुकानदार के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. सबसे ज़बरदस्त बात है भीम एप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आप इस्तेमाल कर सकते हैं. सरकार का कहना है आप जल्द ही भीम एप को अन्य भाषाओं में भी उपयोग कर सकेंगे.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*