तुरंत कार्यवाही : अगर दुकानदार आपके साथ धोखाधड़ी करे तो इस नंबर पर करे SMS

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

!!ये है न्यूज़ ऑफ़ माय इंडिया!!

नई दिल्ली : दुकानदारों द्वारा ग्राहकों के साथ की जाने वाली धोखाधड़ी पर मोदी सरकार ने नकेल कसने की तैयारी कर ली है. उपभोक्ता को संरक्षण देने के लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसपर एक एसएमएस से आप दुकानदार की शिकायत कर सकते है. यानि अगर आपके साथ कोई दुकानदार या कारोबारी धोखाधड़ी करता है तो इसके लिए आपको किसी विभाग के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे. अपने मोबाइल के माध्यम से आप सिर्फ एक SMS के जरिये दुकानदार की शिकायत कर सकते है.

 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपभोक्ता संरक्षण के लिए नया कानून लाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि नए भारत की नींव खड़ी करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण काफी जरूरी है. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान भी उपभोक्ता संरक्षण को प्राथमिकता देने की बात कह चुके हैं.

उपभोक्ता मंत्रालय ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके तहत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य व्यवस्था तैयार की है.अगर कोई दुकानदार आप से धोखाधड़ी करता है या कोई कारोबारी आपको महंगे दामों पर सामान बेचता है, तो आप इसकी शिकायत आप 8130009809 पर एक एसएमएस कर के कर सकते हैं. जैसे ही आप अपनी शिकायत को इस नंबर पर एसएमएस के जरिये भेजेंगे. कंज्यूमर हेल्पलाइन की तरफ से आपसे संपर्क साधा जाएगा और आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा.

  (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({
    google_ad_client: “ca-pub-9844829140563964”,
    enable_page_level_ads: true
  });

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*